फूड इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजिस्ट्स एंड सैलरी सर्वे के नवीनतम इंस्टीट्यूट के परिणामों के अनुसार, बढ़ती सैलरी और नौकरी की संतुष्टि के साथ, खाद्य विज्ञान उच्च मांग में एक कैरियर बना हुआ है। 2017
और 2019 के बीच औसत वेतन 3.2% के साथ मुआवजे के पक्ष में चल रही प्रगति दिखाती है। वे लिंग, पीढ़ी, कंपनी के आकार, क्षेत्र और अन्य कारकों द्वारा भी प्रभाव दिखाते हैं। सर्वेक्षण इस साल के जनवरी में आयोजित किया गया था और यह साल के अंत 2019 के आंकड़ों पर आधारित था। नतीजतन, सूचना कोरोनोवायरस संकट से पहले एक अवधि को कवर करती है, जो वैश्विक व्यापार पर निर्भर करता है। निष्कर्ष पिछले कुछ वर्षों में अर्थव्यवस्था की ताकत को दर्शाते हैं।


उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि यह परिणाम खाद्य विज्ञान के पेशे की पुनर्वित्त को उस समय रेखांकित करता है जब यह नए उत्पाद रुझानों के बदलते परिदृश्य, कर्मचारियों की बदलती जरूरतों और उच्च मांग में नई भूमिकाओं के उभरने के लिए अनुकूल होता है।


टिम ओलिवर, रिक्रूटर / सीनियर पार्टनर, OSI कहते हैं, "पिछले कुछ साल हमारे लिए सबसे व्यस्त रहे हैं।" “अर्थव्यवस्था पक रही है। बहुत सारे बेबी बूमर रिटायर होने लगे हैं, और पदों को भरने के लिए पर्याप्त तकनीकी पेशेवर नहीं हैं।


ओपस इंटरनेशनल के अध्यक्ष, मोइरा मैकग्राथ का कहना है कि नए उम्मीदवार पाइपलाइन की वास्तविकताओं से खाद्य वैज्ञानिक मांग में तेजी आई है। वह कहती हैं, '' विश्वविद्यालयों से निकलने वाले खाद्य विज्ञान के छात्रों की हमेशा वास्तविक कमी होती है।


निष्कर्ष 2017 में $ 92,000 से $ 95,000 (चित्रा 1) में औसत वेतन में वृद्धि दिखाते हैं। मेडियन कुल मुआवजा (वेतन + बोनस) कंपनी के आकार के आधार पर बढ़ा, जो सबसे बड़े संगठनों के लिए $ 112,000 तक पहुंच गया, 1,000 या अधिक कर्मचारियों वाले। यह अनुभव के स्तर से भी बढ़ा है, एक से पांच साल के अनुभव वाले लोगों के लिए $ 69,340 से शुरू होता है, और 15 से अधिक वर्षों के अनुभव वाले लोगों के लिए $ 141,000 तक पहुंच जाता है।











सर्वेक्षण में पाया गया कि नौकरी से संतुष्टि कई कारकों से प्रेरित है। इनमें से एक कार्य सेटिंग का प्रकार है। गैर-लाभकारी / गैर-सरकारी संगठनों में काम करने वाले कर्मचारियों में से लगभग 48% और शिक्षाविदों की रिपोर्ट में 43% लोग अत्यधिक संतुष्ट हैं, सरकार / नियामक भूमिकाओं में काम करने वालों में से केवल 21% (चित्र 2)














For Complete Article Click Here