सुपरफूड की एक सूची जो दुकानों में आसानी से उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ आपके पास पहले से ही घर पर हो सकते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे और साथ ही साथ खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करेंगे। मधुमेह की तरह, धमनियों भरा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मोटापा।





·        
संतरा- विटामिन डी, सी और -बीटा-कैरोटीन- जिंक


यह फ़ुटबॉल मॉम स्टेपल, पूर्व-किशोरावस्था के लिए हाफ़टाइम में ऊर्जा बढ़ाने से अधिक है! अपनी प्यास बुझाने के लिए, आपको कुछ गंभीर पोषक तत्व प्राप्त होंगे जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करेंगे: विटामिन सी, पोटेशियम, और पेक्टिन (जो फाइबर है) पता चलता है, सिर्फ केले में पोटेशियम नहीं है; यह लो ब्लड प्रेशर, मध्यम सोडियम सेवन, और प्रोटीन को बेअसर करने में मदद करता है जो दिल के ऊतकों या दिल की विफलता में योगदान करते हैं। पेक्टिन भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और खाद्य पदार्थों में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने में मदद करता है।


·        
कीवी-विटामिन सी, बी, डी 6, -मैग्नीशियम, लोहा


प्यारा फजी फल के साथ प्यारा पक्षी को भ्रमित मत करो! एक कीवी के अंदर आपको एक रसीला हरा फल मिलेगा जो विटामिन बी, सी, और के साथ पैक किया गया है; पॉलीफेनोल, मैग्नीशियम, पोटेशियम, और तांबा। (दूसरे के अंदर, एक नन्हा पक्षी!) आवर्त सारणी के ये खाद्य तत्व थक्के को कम करते हैं और आपके पूरे हृदय तंत्र को स्वस्थ रखते हैं, जिससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत रहती है।


·        
बादाम-विटामिन -मैंगनीज-मैग्नीशियम


यकीनन अखरोट परिवार के सबसे स्वादिष्ट सदस्यों में से एक, ये रत्न केवल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रहने में मदद करते हैं, बल्कि अध्ययन से पता चलता है कि बादाम स्वस्थ पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं जो आपकी याददाश्त, बुद्धिमत्ता को बढ़ाने और मधुमेह और दिल के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। रोग। इसलिए मुट्ठी भर बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और उच्च स्तर के पौधे स्टेरॉल्स के कारण, हानिकारक एलडीएल के अवशोषण को रोकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं।


·        
लहसुन-विटामिन सी-विटामिन बी 6-मैंगनीज


हमारी सूची में सबसे बहुमुखी खाद्य पदार्थों में से एक, लहसुन स्वाद, पिशाच
repellant,
और दिल को बढ़ावा देता है! अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि, लहसुन भी प्रतिरक्षा प्रणाली का एक योद्धा है, इतना है कि जब एक नाविक जहाज पर बीमार हो जाता है, तो चालक दल के अन्य सदस्य अपनी प्रतिरक्षा को बनाए रखने और बीमारी से बचने के लिए कच्चे लहसुन का सेवन करेंगे। इतना ही नहीं, बल्कि लहसुन उन एंजाइमों को भी कम करता है जो आपके रक्त वाहिकाओं को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं और आपकी धमनियों में पट्टिका से निपटते हैं।




·         दाल-Iron-मैंगनीज-विटामिन बी 6




ये स्वादिष्ट और बहुमुखी फलियां प्रतिरक्षा प्रणाली के सबसे अनसुने नायकों में से एक हैं! उनके पास केले की तुलना में अधिक पोटेशियम है और मेज पर बहुत सारे विटामिन और खनिज लाता है। सही सूप या डिश में, आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन और ऊर्जा मिलती है और हमारी सूची में एक और भोजन है जो डीएएसएच आहार का एक हिस्सा है। यद्यपि "सुपर फलियां" के पास "सुपर फल" के रूप में एक ही अंगूठी नहीं होती है, दाल रक्तचाप को कम करती है और स्वस्थ हृदय के लिए एक और महत्वपूर्ण भोजन है, ये सभी हमारे समग्र स्वास्थ्य को मजबूत करने और बीमारी को दूर करने की क्षमता में मदद करते हैं।



·         अनार-पोटेशियम-विटामिन सी-विटामिन बी -6


आपको पता है कि? अब तक की पूरी सूची को खंगालें। यह सुपरफूड अभी तक के लाभों की सबसे लंबी सूची है। दिल की बीमारी को रोकने और पट्टिका के खिलाफ अपनी धमनियों की रक्षा करने के शीर्ष पर, एंटीऑक्सिडेंट का यह फल मिश्रण स्टॉक्स, प्रोस्टेट कैंसर, मधुमेह और अल्जाइमर को रोकने में मदद करता है, अध्ययन के अनुसार, और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता होती है। पर्याप्त नहीं? यह त्वचा, जोड़ों, दांतों और लीवर को भी स्वस्थ रखता है। इसे "अनार" कहना शुरू करने का समय!


·         ब्लूबेरी-विटामिन सी-विटामिन बी 6-मैग्नीशियम


कभी--कभी दिल तोड़ने वाले शोधकर्ता और पोषण विशेषज्ञ आपके दिल और धमनियों को स्वस्थ रखने के लिए प्रति सप्ताह ब्लूबेरी और / या अन्य जामुन की तीन सर्विंग की सलाह देते हैं! (यह देखने के लिए पढ़ें कि अन्य जामुन अत्यधिक अनुशंसित क्या हैं!) पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक किए गए कई अन्य खाद्य पदार्थों की तरह, ब्लूबेरी कैंसर के कुछ कारणों को दूर करने में मदद करते हैं, जबकि वे हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। आश्चर्यजनक है कि ऐसी छोटी चीजें ऐसी शक्तिशाली प्रतिरक्षा प्रणाली योद्धा कैसे हो सकती हैं!


·         गोभी-विटामिन बी 6, सी, , डी-मैग्नीशियम, कैल्शियम-आयरन


अपने सलाद में कुछ विविधता जोड़ने का एक और तरीका है, इस पत्तेदार हरे रंग को देखने के लिए कुछ विटामिन सी अपनाएं! एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होने के अलावा जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है, विटामिन सी धमनियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है। गोभी आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए काफी कम कैलोरी वाला तरीका है!


·         सेब-विटामिन सी, -मैग्नीशियम-पोटेशियम


स्वादिष्ट किस्मों के एक पैलेट के साथ, सेब एक सुपरफूड होना चाहिए ज्यादातर लोग खुशी से उपभोग कर सकते हैं। इस स्वादिष्ट उपचार के साथ आपका दिल सुनहरा होगा, आपका डॉक्टर आपके दिल के स्वास्थ्य के बारे में जैज़ करेगा, और आप अपने आहार में इस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल के साथ एक बूढ़े नानी स्मिथ होने के अपने कष्टों को बढ़ाएंगे।


·         ब्रोकोली-विटामिन सी, के-पोटेशियम-मैंगनीज


खाने की मेज पर बच्चों के समय को बढ़ाने वाली सब्जी भी आपके जीवन को लम्बा खींचने में मदद कर सकती है। जांच और रक्त वाहिकाओं को पंप करने में कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में मदद के लिए ब्रोकली देखें! इस सूची में अन्य सुपरफूड्स की तुलना में, ब्रोकोली को विशिष्ट बनाने वाली सल्फरफेन है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी और क्रोनिक ब्लड शुगर की समस्याओं को रोकने का एक तरीका है। हलचल तलना व्यंजन में छोटे लोगों के लिए यह सब सही है? क्योंकि उन लोगों को बहुत अधिक स्वादिष्ट हैं


·         बीट-मैग्नीशियम-विटामिन बी 6, सी, लौह


बीट। बीटेन। बी-विटामिन फोलेट। जबकि ड्वाइट के "बीट्स" के रूप में कुख्यात या आकर्षक नहीं है। भालू। बैटलस्टार गैलेक्टिका।" कार्यालय से, हमारी सूची में केवल वही चीजें हैं जो आपके दिल की मदद करती हैं! (बाद के दो पौधे अल्कलॉइड और बीट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट हैं।) बस इस सूची में सब कुछ के बारे में हृदय रोग की संभावना कम है। चुकंदर आपके रक्त में होमोसिस्टीन को कम करके यह करता है।


 ·         चने-विटामिन बी 6, सी, ए, कैल्शियम, लौह


हम में से जो लोग पसंद करते हैं, उनके लिए इस लोकप्रिय डुबकी में अपनी चिता लगाने का एक और कारण है! चीकू मेज पर बहुत कुछ लाता है: पोटेशियम, विटामिन बी 6, फाइबर और विटामिन सी, जो सभी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और बाद में हृदय की समस्याओं के आपके जोखिम को कम करते हैं। आम तौर पर खाए जाने वाले भोजन के लिए बुरा नहीं है, क्योंकि इसे एक मोटी फलियों वाली स्मूदी में मिलाया जाता है।




x