सबसे अच्छी इडली हल्की और छिद्रयुक्त होती हैं, लेकिन बहुत अधिक टेढ़ी-मेढ़ी नहीं होती हैं। इडली को केवल नरम होने के लिए माना जाता है जब वे गर्म और सीधे स्टीमर से बाहर निकलते हैं, बल्कि जब वे कमरे के तापमान पर होते हैं। इस आदर्श इडली बनावट को प्राप्त करने के लिए आपको कई कारकों की आवश्यकता होती है, जिन्हें आपको सही करने की आवश्यकता है।







1. चावल का प्रकार: फूली हुई इडली पाने के लिए, इडली चावल या परबोइल्ड चावल का उपयोग करना बेहतर होता है, जिसे उक्दा चवाल के नाम से भी जाना जाता है। यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो बल्लेबाज के लिए छोटे या मध्यम-अनाज वाले चावल का उपयोग करें। लंबे समय से दानेदार चावल का उपयोग करने की आमतौर पर सिफारिश नहीं की जाती है यदि आप शराबी इडली प्राप्त करना चाहते हैं जो ठंडा होने के बाद भी नरम रहते हैं। Parboiled चावल पूर्व-पैक रूप में उपलब्ध है, लेकिन सामान्य चावल की तुलना में कम शेल्फ जीवन है। हालाँकि, पके हुए चावल पकाने में आसान होते हैं और अधिक पौष्टिक भी होते हैं।


 


2. दाल का प्रकार: इडली के लिए, ज्यादातर पूरे या विभाजित काले चने का उपयोग किया जाता है। आप आलुओं के लिए साबुत काले चने या धुली उड़द की दाल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह अधिक पौष्टिक है। चावल और दाल का इस्तेमाल आमतौर पर इडली बैटर के लिए 2: 1 के अनुपात में किया जाता है (दाल के हर कप के लिए 2 कप चावल)


 


3. भिगोना: कुछ लोग दाल और चावल को एक साथ भिगोते हैं, लेकिन दोनों को अलग-अलग भिगोने से आपको बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल और दाल को नरम और फुलाने के लिए अलग-अलग मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। दाल को आमतौर पर प्रति भाग अधिक पानी की आवश्यकता होती है।


 


4. पीसना: पेस्ट को पीसने के लिए आप जिस तरह के उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, उससे इडली की बनावट पर भी काफी फर्क पड़ता है। आदर्श रूप से, किसी को इडली बैटर तैयार करने के लिए मिक्सी या फूड प्रोसेसर के बजाय गीले ग्राइंडर का उपयोग करना चाहिए। गीले ग्राइंडर के अंदर के पत्थर आपको एक स्मूथ, फुलफियर बैटर पाने में मदद कर सकते हैं। गीले ग्राइंडर आम नहीं हो सकते, लेकिन इडली बैटर के लिए दाल और चावल पीसने के लिए वे निश्चित रूप से सर्वश्रेष्ठ हैं।


 


5. गुप्त संघटक: कुछ लोग इडली की कोमलता का श्रेय एक गुप्त घटक को देते हैं - मेथी दाना या मेथी दाना। मेथी के कुछ बीजों को पानी में भिगोने तक वे उठने से आपकी इडली बैटर की बनावट में काफी सुधार हो सकता है। हालाँकि, मेथी के बीज का स्वाद और स्वाद सभी को पसंद नहीं आता है, इसलिए आप इसे अपने बैटर के एक छोटे से हिस्से में मिला कर प्रयोग कर सकते हैं और देखें कि आप किसे पसंद करते हैं - मेथी के साथ या इसके बिना।


x